Breaking News
देश को गुलाम बनाने वालों के साथ कोई समझौता नहीं करूंगा- पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान
कुमाऊं के जंगलों की आग बुझाने में लगे वायुसेना के हेलीकॉप्टर
आईपीएल 2024 के 43वें मैच में आज दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस होगी आमने- सामने 
व्हाट्सएप ने दिया दिल्ली हाई कोर्ट को जवाब, कहा- भारत में बंद कर देंगे काम
उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा बोर्ड – उत्तरकाशी के राहुल व्यास ने दसवीं की परीक्षा में किया टॉप
क्या आप भी तरबूज और खरबूज को लेकर कन्फ्यूजऩ में हैं, तो यहां जानें गर्मी में कौन ज्यादा फायदेमंद
चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएं- मुख्यमंत्री
रॉबर्ट वाड्रा पहुंचे ऋषिकेश, गंगा आरती में किया प्रतिभाग
विकास के दावों के बीच भूख की त्रासदी झेलने के लिए लोग मजबूर

वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों से करें एलोवेरा का सेवन, जल्द दिखेगा असर

एलोवेरा एक ऐसा प्राकृतिक घटक है, जिसमें मौजूद विटामिन-क्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर शरीर की वसा को जलाने में मदद कर सकता है। इस तरह से ये वजन घटाने में कारगर है। इसके अतिरिक्त कुछ शोध के अनुसार, आप वजन घटाने और मेटाबॉलिक सिंड्रोम जैसी समस्याओं के इलाज के लिए भी एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं।आइए जानते हैं कि वजन घटाने के लिए एलोवेरा का सेवन किन-किन तरीकों से किया जा सकता है।

भोजन करने से पहले करें एलोवेरा के जूस का सेवन
वजन कम करने के लिए आपको नियमित रूप से भोजन से लगभग 15 मिनट पहले एक चम्मच एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा।इससे पाचन को सुधारने और आंतों को स्वस्थ रखने में भी मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में प्रभावी हो सकता है।यहां जानिए एलोवेरा के फायदे और नुकसान।

सब्जियों के जूस में एलोवेरा को मिलाकर पीएं
अगर आप सीधा एलोवेरा का सेवन नहीं कर पाते हैं तो इसे सब्जियों के जूस में मिलाकर पीएं।इस जूस को बनाने के लिए पुदीने के पत्ते, पालक, गाजर, लौकी और धनिया को पानी के साथ ब्लेंडर में ब्लेंड करें। इसके बाद इसमें थोड़ा एलोवेरा डालें, फिर जूस को छानकर एक गिलास में डालें।अब जूस में नींबू का रस, काला नमक और जीरा पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें।

गुनगुने पानी में एलोवेरा मिलाएं
आप रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो।यह मिश्रण तुरंत ही मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया बढ़ाने में मदद करता है, जिससे कैलोरी कम होती है।यहां जानिए गर्म पानी के सेवन से मिलने वाले अन्य स्वास्थ्य लाभ।

एलोवेरा में थोड़ा शहद मिलाएं
वजन कम करने के लिए आप एलोवेरा जूस को शहद के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़ी चम्मच एलोवेरा में कुछ बूंदें शहद मिलाएं, इससे इसका स्वाद बेहतर हो जाएगा।इस मिश्रण के नियमित सेवन से शरीर में एंटीबॉडीज का निर्माण होता है, जिससे कई बीमारियों की रोकथाम में फायदा मिलता है। यह आपको किसी भी संक्रमण के नुकसान से जल्द राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं।

नींबू पानी में एलोवेरा मिलाएं
नींबू और एलोवेरा का मिश्रण भी वजन घटाने और पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक जग में पानी, नींबू का रस, एलोवेरा का गूदा, काला नमक, भुना जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डालकर पीएं।यहां जानिए रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने के सेवन से मिलने वाले फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top