Breaking News
सपा और कांग्रेस का गठबंधन कहता है कि जीतेंगे तो लूटेंगे, हारेंगे तो टूटेंगे – मुख्यमंत्री योगी
चारधाम यात्रा- शासन ने दो अधिकारियों को बनाया यात्रा मजिस्ट्रेट
ट्यूशन टीचर ने पांच साल की बच्ची की आंख पर मारी कॉपी, चली गई रोशनी, केस दर्ज
पेयजल किल्लत को लेकर बनभूलपुरा में लोगों ने जल संस्थान मुर्दाबाद के लगाए नारे 
आज विधि- विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोले गए हेमकुंड साहिब के कपाट
क्रिमिनल जस्टिस 4 का टीजर आउट, कोर्ट रूम में माधव मिश्रा बन पेचीदा केस सॉल्व करते नजर आएंगे पंकज त्रिपाठी
स्वास्थ्य विभाग को मिले 37 नये नर्सिंग अधिकारी
गर्मी के कारण आने लगे चक्कर तो बचने का यह है आसान तरीका, लू लगे इससे पहले ही कर लें ये काम
महाराज के निर्देश पर आपदा से हुए नुकासान की जानकारी लेने पहुंचे प्रतिनिधि

मुहांसों को दूर भगाने के लिए चेहरे पर लगाएं ये 5 कोरियाई फेस मास्क, दिखेंगी खूबसूरती

कोरियाई त्वचा की देखभाल के नुस्खे दुनिया भर में मशहूर हैं, जिनके परिणाम भी शानदार होते हैं। दक्षिण कोरिया की त्वचा देखभाल काफी सरल और असरदार होती है।इन नुस्खों के जरिए त्वचा में होने वाली कील-मुंहासों जैसी परेशानियों को ठीक किया जा सकता है। कोरियाई स्किन केयर में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्रियां आपको अपनी रसोई में ही मिल जाएंगी।इन सामग्रियों से के-ब्यूटी से प्रेरित फेस मास्क बनाकर लगाएं।

चावल का पानी और टी-ट्री आयल
चावल का पानी मुंहासों को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों को कम करने के लिए जाने जाते हैं।इसे टी-ट्री आयल के साथ मिलाने से त्वचा चमकदार बन सकती है, क्योंकि यह एक सूजन-रोधी घटक है। यह मास्क त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीने बिना मुहांसों को रोकना है।चावल के पानी में टी-ट्री आयल की कुछ बूंदों मिलाएं और इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर सूखने दें।

हाईल्यूरॉनिक एसिड और ग्लिसरीन
के-ब्यूटी में हाइड्रेशन भी बेहद जरूरी होता है। तैलीय और संवेदनशील त्वचा के लिए नमी बनाए रखना आवश्यक होता है।कोरियाई मास्क में अक्सर हयालूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन शामिल होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं। यह त्वचा से अत्यधिक पानी को खींच लेते हैं ताकि चेहरा चिपचिपा न दिखे। त्वचा को जरूरत से ज्यादा सुखाने से अधिक तेल उत्पादन हो सकता है, जिससे मुंहासे बढ़ जाते हैं।

स्नेल म्यूसीन
स्नेल म्यूसीन ग्लाइकोप्रोटीन, हाइलूरोनिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड से भरपूर होता है। यह उत्पाद आकर्षक नहीं लगता, लेकिन बेहद असरदार होता है।यह जलयोजन को बढ़ावा देता है और त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है। इसे फेस मास्क की तरह लगाने से मुंहासे और उनके दाग कम हो सकते हैं।इसे बनाने के लिए एक बर्तन में 2 कप कॉर्नस्टार्च डालें और 1 कप पानी डालकर मिलाएं। इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें और ठंडे पानी से धो लें।

काओलिन या बेंटोनाइट क्ले
मुंहासों को मिटाने के लिए के-ब्यूटी मास्क में काओलिन या बेंटोनाइट क्ले भी इस्तेमाल किए जाते हैं। ये प्राकृतिक मिट्टियां रोमछिद्रों से अतिरिक्त सीबम और अशुद्धियों को साफ करती है, जिससे चेहरे की रंगत सुधरती है।ये त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने में भी मदद करती हैं, जिससे मृत त्वचा कोशिकाएं रोमछिद्रों को बंद नहीं कर पाती। असरदार और अच्छे नतीजों के लिए इन मिट्टियों के मास्क को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

ओट्स और शहद
त्वचा को आराम देने के लिए ओट्स और शहद का मास्क लगाना चाहिए। ओट्स के सूजन-रोधी गुण रूखी त्वचा को आराम देते हैं, जबकि शहद के प्राकृतिक हाइड्रेटिंग लाभों से मुलायम त्वचा मिलती है।इस मास्क को बनाने के लिए 2 चम्मच पिसा हुआ ओट्स और 1 चम्मच शहद मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा गर्म पानी डालें।इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top