Breaking News
भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह 29 अप्रैल को लखनऊ संसदीय सीट से करेंगे नामांकन 
चारधाम यात्रा मार्ग पर जीएमवीएन लगा रहा ईवी चार्जिंग स्टेशन- महाराज
देश को गुलाम बनाने वालों के साथ कोई समझौता नहीं करूंगा- पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान
कुमाऊं के जंगलों की आग बुझाने में लगे वायुसेना के हेलीकॉप्टर
आईपीएल 2024 के 43वें मैच में आज दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस होगी आमने- सामने 
व्हाट्सएप ने दिया दिल्ली हाई कोर्ट को जवाब, कहा- भारत में बंद कर देंगे काम
उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा बोर्ड – उत्तरकाशी के राहुल व्यास ने दसवीं की परीक्षा में किया टॉप
क्या आप भी तरबूज और खरबूज को लेकर कन्फ्यूजऩ में हैं, तो यहां जानें गर्मी में कौन ज्यादा फायदेमंद
चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएं- मुख्यमंत्री

अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी बना पाँच भाषाओं में डिजाईन प्रवेश परीक्षायें लेने वाला पहला विश्वविद्यालय

अहमदाबाद। अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी ने अनंत डिजाईन एंट्रैंस एंड प्रोफिशिएंसी टेस्‍ट (एडीइपीटी) का दूसरा राउंड शुरू करने की घोषणा की है। यह बैचलर ऑफ़ डिजाईन (बी.डिज) पाठ्यक्रम के लिए यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा है। डिजाईन शिक्षा के क्षेत्र में नई उपलब्धि जोड़ते हुए, एडीईपीटी का यह राउंड पाँच भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बंगाली और तमिल में होगा।

 यह अग्रणी कदम भारत में पहला उदाहरण है जहाँ कोई डिजाईन संस्थान परम्परागत रूप से चयनित अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में रचनात्मकता और नवाचार की योग्यता का मूल्यांकन करने जा रहा है। यह कदम अलग-अलग भाषाई पृष्ठभूमि के आकांक्षी डिजाईनरों के लिए समावेश्‍न और समान अवसरों के प्रति अनंत की वचनबद्धता दर्शाता है। अनंत मूल्यांकन के विकल्पों का विस्तार करके प्रतिभा की अधिक व्यापक श्रृंखला के लिए दरवाजे खोलते हुए डिजाईन शिक्षण में समावेशन और पहुँच की सुलभता को बढ़ावा दे रहा है। डिजाईन प्रवेश परीक्षा 07 अप्रैल, 2024 को संचालित की जायेगी। इसके लिए अब रजिस्ट्रेशन आरम्भ हो गया है, जिसकी अंतिम तारीख 31 मार्च, 2024 है।

अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट, अजय पीरामल ने कहा कि, “डिजाईन भाषा से परे है और स्टूडेंट्स के लिए इन पाँच भाषाओं में से किसी एक में एडीईपीटी की कोशिश करने का यह अवसर इस सिद्धांत का सच्चा प्रतीक है। प्रत्येक स्टूडेंट को अपनी सबसे सुविधाजनक भाषा में अपनी-अपनी प्रतिभा और सामर्थ्य प्रदर्शित करने का अवसर उपलब्ध होगा।”

 एडीईपीटी मानकीकृत मूल्यांकन विधि से अलग है, जिसमें अभ्यर्थी के आलोचनात्मक चिंतन, डिजाईन संबंधी योग्यता, सर्वांगीण दृष्टिकोण, और सामाजिक एवं वैश्विक गतिशीलता की जागरूकता का मूल्यांकन किया जाता है।

अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी स्नातक से लेकर डॉक्टोरल स्तर तक के विविध पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिलवेनिया, यूनिवर्सिटी ऑफ़ मियामी, प्रैट, आदि जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ सुदृढ़ शैक्षणिक साझेदारियों से स्टूडेंट्स को बहुमूल्य वैश्विक शिक्षण के अवसर और संपर्क की सुलभता प्राप्त होती है। यह यूनिवर्सिटी संपूर्ण शिक्षण को बढ़ावा देती है, स्टूडेंट्स को अपने-अपने क्षेत्रों में निखरने में सशक्‍त करती है, उन्‍हें समाधान करने वाला बनाती है। वे बड़ी सोच रखने वाले थिंकर्स में विकसित होते हैं जोकि समाधान-आधारित मानसिकता के साथ वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए तैयार रहते हैं।

अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी के विषय में

अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी (अनंतयू) अपनी शुरुआत से ही सस्टेनेबिलिटी और टेक्नोलॉजी की शिक्षा में पथ-प्रदर्शक रहा है। यह बैचलर ऑफ़ डिजाईन, बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर, मास्टर ऑफ़ डिजाईन और मास्टर ऑफ़ आर्किटेक्चर जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है। अनंतयू वर्ष 2020 से अति-प्रतिष्ठित अनंत फ़ेलोशिप फॉर क्लाइमेट ऐक्शन प्रदान कर रहा है। यह जलवायु परिवर्तन के समाधानकर्ताओं के लिए एक अनूठा एक-वर्षीय वैश्विक पाठ्यक्रम है। यह फ़ेलोशिप एमआईटी सॉल्व का सदस्य है और इसका लक्ष्य जलवायु परिवर्तन के नवोन्मेषकों का एक समुदाय तैयार करना है, जो विभिन्न व्यावसायिक और भौगोलिक क्षेत्रों तथा पीढ़ियों के विचारों और विशेषज्ञताओं के द्वारा एक-दूसरे के साथ सहयोग और आदान-प्रदान कर सकें। अनंतयू में डिजाईन चिंतन का प्रयोग करके स्टूडेंट्स को सभी पाठ्यक्रम सीखने एवं स्थायी समाधानों में योगदान करने के अवसर के प्रदान किये जाते हैं। यूनिवर्सिटी का विस्तृत मेकर स्पेस हाई-टेक डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग लेबोरेटरी और इलेक्ट्रॉनिक्स वर्कबेंच सहित विभिन्न उपकरणों से सुसज्जित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top