Breaking News
क्या आप भी तरबूज और खरबूज को लेकर कन्फ्यूजऩ में हैं, तो यहां जानें गर्मी में कौन ज्यादा फायदेमंद
चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएं- मुख्यमंत्री
रॉबर्ट वाड्रा पहुंचे ऋषिकेश, गंगा आरती में किया प्रतिभाग
विकास के दावों के बीच भूख की त्रासदी झेलने के लिए लोग मजबूर
हीट वेव को लेकर एहतियात बरतने की दी गई सलाह 
राष्ट्रपति के दून प्रवास के दौरान अपराधियों ने कानून व्यवस्था का उड़ाया मखौल
आईपीएल 2024 के 42वें मैच में आज कोलकाता नाइटराइडर्स से भिड़ेगी पंजाब किंग्‍स
उत्तराखंड संस्कृत बोर्ड- 10वीं और 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी
वरुण धवन के फैंस को मिला सरप्राइज, फिल्म ‘बेबी जॉन’ का नया पोस्टर रिलीज

खाली पेट ब्रेड खाना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए किन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

आज कल की भागमभाग जिंदगी में अधिकतर लोगों खाने-पीने का एकदम ख्याल नहीं रहता है. सुबह कुछ भी खाकर ऑफिस या स्कूल पहुंचना ही टारगेट रहता है। ऐसे में अधिकतर घरों में फटाफट नाश्ते में ब्रेड का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट ब्रेड खाना कितना ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. खासकर व्हाइट ब्रेड को दूध या चाय के साथ खाने से गंभीर नुकसान हो सकते हैं।

ब्लड में बढ़ सकता है शुगर का लेवल
खाली पेट ब्रेड खाने से डायबिटीज की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपको पहले से ही डायबिटीज है तो खाली पेट ब्रेड तो एकदम न खाएं. खासकर व्हाइटड ब्रेड काफी तेजी से पचता है जिसके कारण यह ग्लूकोज में बदल जाता है. यह ब्लड में शुगर के लेवल को बढा देता है। इस ब्रेड में  कार्बोहाइड्रेट्स भी काफी ज्यादा होता है।

खाली पेट क्यों नहीं खाना चाहिए ब्रेड?
एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रेड में फोलेट, फाइबर, आयरन, विटामिन बी होता है. लेकिन खाली पेट ब्रेड काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. व्हाइट ब्रेड, मल्टी ग्रेन्स हो या ब्राउन ब्रेड सभी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।कई डाइटिशियन ब्रेड को ब्रेकफास्ट में शामिल करने के लिए भी कहते हैं इसलिए हम इसे एकदम खराब नहीं बोल सकते हैं।

बढ़ सकता है वजन
अगर आप खाली पेट ब्रेड खाते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है. क्योंकि यह ओवरइटिंग को बढ़ावा देती है। साथ ही इसमें ब्रेड और कार्ब्स काफी ज्यादा होते हैं. जिससे शरीर की कैलोरी बढ़ सकती है। यह शरीर की कैलोरी को बढ़ाने के साथ-साथ वजन भी बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आप अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो ब्रेड भूल से न खाएं।

आंत और कब्ज की बीमारी
खाली पेट ब्रेड खाने से आंत और कब्ज से जुड़ी बीमारी हो सकती है क्योंकि ब्रेड में मैदा काफी ज्यादा मात्रा में होता है. इससे आंत से जुड़ी दिक्कत हो सकती है। इसे खाने से पेट साफ नहीं होता है. इसलिए अगर कब्ज से बचना है तो ब्रेड न खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top