Breaking News
क्या आप भी तरबूज और खरबूज को लेकर कन्फ्यूजऩ में हैं, तो यहां जानें गर्मी में कौन ज्यादा फायदेमंद
चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएं- मुख्यमंत्री
रॉबर्ट वाड्रा पहुंचे ऋषिकेश, गंगा आरती में किया प्रतिभाग
विकास के दावों के बीच भूख की त्रासदी झेलने के लिए लोग मजबूर
हीट वेव को लेकर एहतियात बरतने की दी गई सलाह 
राष्ट्रपति के दून प्रवास के दौरान अपराधियों ने कानून व्यवस्था का उड़ाया मखौल
आईपीएल 2024 के 42वें मैच में आज कोलकाता नाइटराइडर्स से भिड़ेगी पंजाब किंग्‍स
उत्तराखंड संस्कृत बोर्ड- 10वीं और 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी
वरुण धवन के फैंस को मिला सरप्राइज, फिल्म ‘बेबी जॉन’ का नया पोस्टर रिलीज

सर्दी खत्म होने से पहले हर रोज खा लेंगे एक गाजर तो पूरे साल रहेंगे फिट एंड फाइन

गाजर में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होते हैं. सर्दियों में गाजर खूब मिलते हैं. इसलिए इस मौसम में गाजर खाने की सलाह दी जाती है। जो लोग इस सर्दी गाजर नहीं खा पाए हैं उन्हें खास सलाह है कि सर्दी बस खत्म होने वाली गाजर खा ले। क्योंकि फिर आपको पूरे साले मौका नहीं मिलेगा. गाजर में कुछ खास तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो आंख, लिवर, किडनी और शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इन सब के अलावा यह सब्जी हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आइए जाने हर रोज एक गाजर खाने के फायदे।

रोज 1 गाजर खाने के फायदे

आंखों के लिए
गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और अल्फा-कैरोटीन, बीटा-कैरोटीन नाम  के दो कैरोटीनॉयड होते हैं. लेकिन गाजर में सिर्फ एक पोषक तत्व नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. गाजर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह आंखों की रेटिना और लेंस के लिए अच्छा होता है. रोज एक गाजर खाएं यह सेहत के लिए अच्छा होता है।

शुगर मैनेज करने में मददगार
गाजर में ढेर सारे फाइबर होते हैं जो ब्लड शुगर और इंसुलिन के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है. कच्ची या थोड़ी पकी हुई गाजर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है.जो शुगर बैलेंस में मदद करता है. डायबिटीज के मरीज आराम से गाजर खा सकते हैं।

वजन को करना है कंट्रोल
गाजर की सबसे खास बात यह है कि इसमें 88 प्रतिशत तक पानी होता है. इसमें फाइबर और रफेज होती है. जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा अगर आप हर रोज एक गाजर खा लेते हैं तो लगभग 80 प्रतिशत कैलोरीज खा लेते हैं जिसके कारण काफी देर तक पेट भरा हुआ लगता है. यह सब्जी वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

बीपी बैलेंस करने में होता है कारगर
अगर आपका बीपी हाई है तो हर रोज 1 गाजर खाना चाहिए. गाजर में पोटेशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो बीपी बैलेंस करने का काम करती है. साथ ही यह शरीर में सोडियम का लेवल बैलेंस करता है. जिससे बीपी कंट्रोल में रहता है. दिल को हेल्दी रखने में गाजर काफी ज्यादा अच्छा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top