Wednesday, July 6, 2022
Home उत्तराखंड खटीमा पहुंचे कर्नल कोठियाल का हुआ जोरदार स्वागत,सीएम की विधानसभा में सरकारी...

खटीमा पहुंचे कर्नल कोठियाल का हुआ जोरदार स्वागत,सीएम की विधानसभा में सरकारी स्कूल का भी लिया जायजा: आप

23 दिसंबर,2021

  • *खटीमा पहुंचे कर्नल कोठियाल का हुआ जोरदार स्वागत,सीएम की विधानसभा में सरकारी स्कूल का भी लिया जायजा: आप*

*सरकारी स्कूल ने खोली सीएम की विधानसभा की पोल,सीएम की कथनी और करनी में बडा फर्क: कर्नल कोठियाल,आप सीएम उम्मीदवार*

खटीमा/टनकपुर/बनबसा

आज आप पार्टी के सीएम उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल खटीमा विधानसभा के झनकट पहुंचे जहां पहुंचते ही सैकडों की संख्या में स्थानीय लोगों ने कर्नल कोठियाल का जोरदार स्वागत किया । इसके बाद कई गाडियों के काफिले और सैकडों कार्यकर्ताओं के साथ वो सबसे पहले शहीद स्थल पहुंचे और देश पर अपनी जान कुर्बान करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें नमन किया। इसके बाद उनका काफिला आगे बढा जिसमें सैकडों की तादाद में लोग उनके काफिले में मौजूद रहे। यहां से वो पूर्व अध्यक्ष एस एस कलेर और और रमेश राणा जी के साथ सीधे खटीमा विधानसभा के गोझरिया पटिया मेहर सिंह चुफाल के आवास पहुंचे जो 4 कुमांउ राइफल में रहते हुए 1962,1965 और 1971 की लडाई में अपना अहम योगदान दे चुके हैं। उनसे कई मुद्दों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कर्नल कोठियाल को 21 रुपये देकर प्रदेश नवनिर्माण के लिए आशिर्वाद दिया।

*थारू जनजाति के लोगों से मिले,कर्नल कोठियाल का किया भव्य स्वागत*

यहां से आगे बढते हुए वो सबोरा पहुंचे जहां थारु जनजाति के लोगों ने उनका फूलों से पारंपरिक स्वागत किया। इस दौरान थारू समाज के कई लोगों से उन्होंने बात की ओर उनसे जुड़ी जानकारी ली। इन सभी लोगों से मुलाकात के बाद वो बिरिया के लिए निकले।

*बिरिया में किया प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण*
*स्कूल की दशा देख हुआ अफसोस*

बिरिया में वो राजकी प्राथमिक विद्यालय पहुंचे और स्कूल का निरिक्षण किया। यहां स्कूल पहुंचकर वो सबसे पहले छोटे बच्चों से मिले जिन्होंने कर्नल कोठियाल से हाथ मिलाया।उन्होंने उसके बाद इस जर्जर स्कूल को देखा तो उनको बड़ा अफसोस हुआ कैसे ऐसे स्कूलों में उत्तराखंड का भविष्य पढ़ रहा है। उन्होंने कहा,स्कूल के हालत ऐसे हैं कि यहां कभी भी कोई बडा हादसा हो सकता है। इस दौरान यहां की शिक्षिका ने कर्नल कोठियाल से कहा कि इस स्कूल में एक दो बच्चे मौजूद थे और स्कूल बंद होने की कगार पर पहुंच गया था ,लेकिन शिक्षिका ने खुद क्षेत्र में जा जा कर बच्चों को इकट्ठा करके उन्हें स्कूल में भर्ती करवाया। यहां मौजूद भोजन माता और स्थानीय लोगों ने बताया कि सरकार ने इस स्कूल को बर्बाद करके रख दिया है। इस सरकारी स्कूल में हर तरफ कूडे के ढेर लगे हुए थे। इमारत पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। इसपर कर्नल कोठियाल ने अफसोस जताते हुए कहा कि यह हाल है प्रदेश के मुख्यमंत्री की विधानसभा के स्कूलों का है तो बाकी प्रदेश में क्या हालात होंगे इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

*दिल्ली के स्कूल देखे,उनकी तुलना में उतराखंड के स्कूलों का बुरा हाल*

उन्होंने वहां मौजूद लोगों को बताया कि अभी दो दिन पहले वो दिल्ली के सरकारी विद्यालयों में गए थे और वहां के स्कूलों को देखकर हैरान रह गए कि सरकारी स्कूलों में जैसी शिक्षा वहां की सरकार दे रही है उसके मुकाबले यहां के स्कूलों का बुरा हाल है। यहां लोगो में इन स्कूलों के प्रति भी काफी नाराजगी थी। इसके बात वो अंदर गए और देखा कि जगह जगह बिल्डिंग टूटी हुई थी। बच्चे जमीन पर बैठे हुए थे। छत टूटने की कगार पर थी। यहां बच्चों का भविष्य बर्बादी की कगार पर पहुंच चुका है। उन्होंने यहां के लोगों से कहा कि इस व्यवस्था के खिलाफ लोगों को संघर्ष करना चाहिए।

*स्कूल निरीक्षण के बाद पहुंचे।चकरपुर,विशाल जनसभा को किया संबोधित*

यहां से वो चंकरपुर पहुंचे जहां उन्होंने विशाल जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैं सबसे पहले खटीमा गोलीकांड स्थल पर गया जहां मैंने उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि आज कई लोगों से मेरी मुलाकात हुई और सभी ने मुझे बेहद स्नेह दिया। उन्होंने कहा कि एक पूर्व फौजी चुफाल जी ने मुझे प्रदेश नवनिर्माण के लिए 21 रुपये दिए हैं। उन्होंने कहा कि आंदोलन के दौरान मैं फौज में था और हमेशा ही आंदोलन के बारे में सुनता रहता था कि कैसे महिलाओं ,युवाओं,एक्स सर्विस मैन और अन्य लोगों ने मिलकर वो बडा आंदोलन शुरु किया। उन्हेांने कहा कि 21 साल पहले जनता ने सोचा था कि नए राज्य में हमें हमारी सरकारी मिलेगी,हमारे लिए नए कानून बनेंगे,और उत्तराखंड का भला होगा। उन्हेांने कहा कि 1994 में यहां गोली कांड हुआ था और आज इसी खटीमा से हम अपने नवनिर्माण का संकल्प दोबारा दोहराते हैं। यहां से नया आंदोलन शुरु कर रहे हैं। उन्हेांने कहार कि मैं नेता नहीं हूं क्योंकि यह पार्टी आंदोलन से निकली पार्टी है। इस पार्टी ने महज 9 साल में तीन बार सरकार बनाई है। आप पार्टी ने जो काम दिल्ली के लिए किए हैं ऐसे ही काम यहां के लोग भी यहां की सरकरों से अपेक्षा कर रहे थे। दिल्ली में आज अच्छे स्कूल,अच्छे अस्पताल हैं लेकिन उत्तराखंड में हालात आज बुरे हैं।

*पिछले 21 सालों में हमारे प्रदेश के युवा रोजगार और शिक्षा की तलाश में पलायन को मजबूर*

उन्होंने कहा,आज हमारे प्रदेश के युवा रोजगार और शिक्षा की तलाश में पलायन करने को मजबूर हैं। आज सीएम धामी इस प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के साथ ही यहां के विधायक भी हैं लेकिन बडी बडी घोषणा करने वाले सीएम की विधानसभा के स्कूलों की हालत बद से बदतर है। एक प्राईमेरी स्कूल मे सिर्फ 5 बच्चे पढ रहे थे लेकिन स्कूल की हालत बदतर थी। एक शिक्षिका बच्चों का पढाना चाहती है लेकिन उसके पास संसाधन नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मुझे इस स्कूल को देखकर शर्म आई कि ऐसे स्कूल मुख्यमंत्री की विधानसभा में हैं। उन्हेांने आगे कहा कि मैं दिल्ली दौरे पर गया था। वहां के सरकारी स्कूल का दौरा किया तो देखा कि कैसे बच्चों को नर्सरी से ही अच्छी और प्रैक्टिल शिक्षा प्रदान की जा रही है। वहां पर हैपीनेस क्लासेस चलाई जा रही हैं। बच्चों को नौकरी करना नहीं बल्कि नौकरी देना सिखाया जा रहा है और इसके लिए उन्हें बिजनेस ब्लास्टरर्स कोर्स करवाए जा रहे हैं वो भी निशुल्क। उन्होंने कहा कि इस शुरुआत के लिए उन्हें सरकार द्वारा 2 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूल में तकनीकी शिक्षा दी जा रही है ताकि बच्चे पढने के साथ अपने पैरो पर खडे हो सकें। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का मकसद बच्चों को उनका दिमाग अपने पैरों पर खडा करने की है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार इसके उलट है वो बच्चों का अच्छी शिक्षा देने में नाकाम साबित हुई है। उन्हेांने दिल्ली के अस्पतालों का भी जिक्र किया कि कैसे वहां के बडे अस्पतालों में मरीजों को लाखों की बीमारी का इलाज बिल्कुल मुफ्त दिया जा रहा है। लाखों रुपये का इलाज भी मुफ्त दिया जा रहा है।

*पहाड़ों में मातृ शक्ति के हालात इन सरकारों ने बदतर कर दिए*

उन्होंने कहा कि यहां की मातृशक्ति अपने बच्चे के भविष्य के लिए काफी गंभीर रहती है। लेकिन पहाडों में आज ऐसे हालात हैं कि यहां महिलाएं प्रसव के दौरान स्वास्थय सेवाओं के अभाव में दम तोड देती हैं। लेकिन बीजेपी कांग्रेस ने पिछले 21 सालों मे महिलाओ के लिए कुछ नहीं किया। आज प्रदेश की बर्बादी के लिए दोनों ही दल जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा आज प्रदेश लगातार गर्त की ओर जो रहा है। उन्होंने कहा कि मैं फौज में रहा हूं और मैंने फैसले लेना फौज में ही सीखा है। जब दुश्मन सामने होता है तो सोच समझकर फैसले लेने होते हैं क्योंकि इस दौरान हमे अपने सिवा अपने साथियों की भी हिफाजत करनी होती है और उसे ही कहते हैं लीडरशिप। उन्होंने कहा कि इसी लीडरशिप की बदौलत हमें केदारनाथ में आपदा के दौरान काफी मदद मिली। मुझे निम के दौरान रहते हुए केदारनाथ आपदा मे ंकाम करने का मौका मिला और लगातार चार साल मैंने केदारनाथ मे काम किया। मेरे साथ उस दौरान युवा,मातृशक्ति,एक्स आर्मी के लोग थे।इन सभी लोगों के साथ मिलकर हमने केदारनाथ का पुननिर्माण किया। इसमें तराई थारु जनताति के कई युवाओं ने इसमें अपनी बडी भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि यहां के युवाओं में बहुत जोश है और केदारनाथ में हमने इनकी ताकत देखी है। उन्हेांने कहा कि यहां के युवाओं ने मुझे एक तस्वीर भेंट की थी और वो तस्वीर आज भी मेरे पास संभाल कर रखी हुई है। यहां के थारु युवाओं के नाम पर हमने केदारनाथ के रास्ते में थारु नाम का कैंप बनाया जो आज भी वहां मौजूद है।

*कांग्रेस बीजेपी टिकट के लिए करती दिल्ली में उठक बैठक,विकास कैसे करेंगे*

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस और बीजेपी के नेता टिकट के लिए दिल्ली में उठक बैठक करते हैं । लेकिन ऐसे नेता कभी विकास नहीं कर सकते। आप पार्टी में ऐसे हालात नहीं हैं। वहां सिर्फ काम की राजनीति होती है। मैंने इसीलिए आप पार्टी को चुना ताकि मैं उत्तराखंड में ऐसी योजनाओं पर काम कर सकें। उन्होंने कहा कि हमें ऐसी सरकार चाहिए जो उत्तराखंड का विकास कर सके। लेकिन उत्तराखंड रुपी जहाज को इन नेताअेां ने बर्बाद कर दिया। हमें अपने बच्चों के भविष्य के लिए आगे आना होगा। इसलिए हमें अपने बच्चों के भविष्य के लिए गंभीर होना होगा। हमें महिलाओं के भविष्य के लिए गंभीर होना होगा। इस लिए अब जनता को अपने भविष्य के लिए बीजेपी कांग्रेस को हराकर आप को लाना होगा ।
और आपका वोट ही हमें इस मुहिम में कामयाब बनाएगा। इसलिए आने वाले तीन महीनों में हमें तीनों ही पार्टियों के बार में सोचना है। वही नेता दोबारा आपके पास आएंगे और आपकी भावनाओं से खेलेंगे। लेकिन अब जनता को उनका खेल समझाना होगा । और आप पार्टी को चुनाव जिताना होगा ।

*बीजेपी ने पांच साल सिर्फ मुख्यमंत्री बदले,कोई काम नहीं किया*

उन्हेांने बीजेपी पर हमलावार होते हुए कहा कि इन्होंने पांच साल सिर्फ मुख्यमंत्री बदले हैं काम कुछ नहीं किया। लेकिन जो सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं उनका जनता मजाक बनाती है और कहती है कि रोजगार के लिए कुछकर धामी,महिलाओं के लिए कुछ कर धामी। उन्होंने कहा,अब बीजेपी कांग्रेस दोनों आप पार्टी की नकल करने को मजबूर हो चुके हैं। लेकिन कांग्रेस का एक नेता हमारे मुफ्त बिजली देने वाली गारंटी पर हाईकोर्ट चला गया और हाईकोर्ट ने उस याचिका को ही अस्वीकार कर दिया। बीजेपी के उर्जा मंत्री कहते हैं कि हमने 100 यूनिट बिजली मुफ्त देने का प्लान बनाया है लेकिन उनके मुख्यमंत्री उनकी बात नहीं मान रहे हैं। यानि कि यह दोनों पार्टियों प्रदेश की जनता के साथ छलावा कर रही हैं। हमने हर तरह की योजनाएं ध्यान मे रखते हुए घोषणाएं की हैं।

*बनबसा पहुंचे कर्नल कोठियाल का आप कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत,जनसभा को किया संबोधित*

इसके वो चकरपुर से होते हुए बनबसा पहुंचे और जगपुरा पुहंचते ही उनका जोरदार स्वागत किया गया। यहां से पीलीभीत चुंगी पहुंचने के बाद उनका विशाल रोड शो निकला जिसमें सैकडों लोग शामिल हुए और जनता ने इस दौरान उनका अभिवादन किया। यहां से ये रोड शेा तुलसीराम चौराहे तक निकला। इसके बाद उन्होंने तुलसीराम चौराहे पर मौजूद लोंगों को संबोधित करते हुए जहां प्रदेश के बिगडे हालातो के लिए कांग्रेस बीजेपी को देाषी बताया तो वहीं दूसरी ओर उन्होंने जनता को आप पार्टी को वोट देने का आहवाहन किया। इसके अलावा उन्होंने बीजेपी कांग्रेस पर पिछले 21 सालों में प्रदेश को बर्बाद करने का आरोप भी लगाया। यहां के युवाओं ,महिलाओं के भविष्य से खिलवाड़ का आरोप भी लगाया।

*पूर्व सैनिकों के साथ की मुलाकात,उत्तराखंड नवनिर्माण में साथ देने की कही बात*

इसके बाद उन्होंने 100 से ज्यादा पूर्व सैनिकों के साथ आप पार्टी कार्यालय में संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिए और उनसे अपनी नीतियों को साझा किया। उन्होंने कहा,केदारनाथ में पूर्व सैनिकों के साथ मिलकर विषम परिस्थियो में केदारनाथ पुनर्निर्माण के कार्य को हमने कर दिखाया। अब हम सबको मिलकर उत्तराखंड का नवनिर्माण करना है।

RELATED ARTICLES

मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान देने वालों का सम्मान

*मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान देने वालों का सम्मान।* *सम्मानित होने वाले लोग व्यक्ति नही संस्था है।* *उत्तराखण्ड का विकास हम सबकी सामुहिक...

दुनिया के अधिकांश देशों का भारत के साथ जुड़ाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के असाधारण राजनीतिक नेतृत्व के कारण संभव हुआ है – कौशिक

  *दुनिया के अधिकांश देशों का भारत के साथ जुड़ाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के असाधारण राजनीतिक नेतृत्व के कारण संभव हुआ है - कौशिक* आने वाले...

मानसून के दृष्टिगत सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद: महाराज

*30 जून-2022* *मानसून के दृष्टिगत सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद: महाराज* *केन्द्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर हुआ जारी* देहरादून। मानसून के दृष्टिगत प्रदेश में सिंचाई एवं लोक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान देने वालों का सम्मान

*मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान देने वालों का सम्मान।* *सम्मानित होने वाले लोग व्यक्ति नही संस्था है।* *उत्तराखण्ड का विकास हम सबकी सामुहिक...

दुनिया के अधिकांश देशों का भारत के साथ जुड़ाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के असाधारण राजनीतिक नेतृत्व के कारण संभव हुआ है – कौशिक

  *दुनिया के अधिकांश देशों का भारत के साथ जुड़ाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के असाधारण राजनीतिक नेतृत्व के कारण संभव हुआ है - कौशिक* आने वाले...

मानसून के दृष्टिगत सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद: महाराज

*30 जून-2022* *मानसून के दृष्टिगत सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद: महाराज* *केन्द्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर हुआ जारी* देहरादून। मानसून के दृष्टिगत प्रदेश में सिंचाई एवं लोक...

पत्रकारों की सात सूत्रीय मांगों पर सीएम धामी की सहमति, सीएम बोले पत्रकारों के हित नहीं होने दियें जायेंगे प्रभावित

पत्रकारों की सात सूत्रीय मांगों पर सीएम धामी की सहमति, सीएम बोले पत्रकारों के हित नहीं होने दियें जायेंगे प्रभावित.! मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने...

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की 22वीं बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

*27 जून-2022* *उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की 22वीं बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय* *पर्यटन में 94 अतिरिक्त पदों के सृजन का शासन को भेजा...

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री से की शिष्टाचार भेंट

*सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री से शिष्टाचार भेंट की* *जीएसटी क्षतिपूर्ति की अवधि बढ़ाने व राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा एवं शोध संस्थान की राज्य...

द्रोपति मुर्मू महिला सशक्तिकरण के पर्याय के साथ जनजातीय समाज का सशक्त चेहरा हैं: राकेश राणा

द्रोपति मुर्मू महिला सशक्तिकरण के पर्याय के साथ जनजातीय समाज का सशक्त चेहरा हैं: राकेश राणा देहरादून:22 जून 2022 भाजपा जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश...

मुख्यमंत्री ने की पत्रकारों की पेंशन वृद्धि की घोषणा – प्रदेश के पत्रकारों के लिए होगी रहने खाने की 3 दिन की व्यवस्था

*मुख्यमंत्री ने की पत्रकारों की पेंशन वृद्धि की घोषणा* - प्रदेश के पत्रकारों के लिए होगी रहने खाने की 3 दिन की व्यवस्था - मुख्यमंत्री ने...

अग्निपथ योजना का विरोध करने वाले युवाओं के आन्दोलन के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी गढवाल द्वारा जारी की गयी अपील व सभी थानाध्यक्षों...

*अग्निपथ योजना का विरोध करने वाले युवाओं के आन्दोलन के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी गढवाल द्वारा जारी की गयी अपील व सभी थानाध्यक्षों...

देश के युवाओं को छलने का काम कर रही मोदी सरकार :- आप

  21 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट देने वाली पहली सरकार बनी भाजपा:- रविंद्र सिंह आनंद, गढ़वाल मीडिया प्रभारी,आप देश के युवाओं को छलने का काम...